आज, अधिक से अधिक उद्यमी अपने स्वयं के व्यवसाय को विकसित करने के लिए एसएमएस मार्केटिंग का उपयोग करते हैं, एसएमएस विज्ञापन की मांग लगातार बढ़ रही है और अब आप इससे कमाई शुरू कर सकते हैं। आज, हम आपको दिखाएंगे कि कुछ सरल रणनीतियों के साथ एसएमएस मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं।
- SMS मार्केटिंग को सर्वश्रेष्ठ संचार चैनलों में से एक क्यों माना जाता है?
- What Is SMS Marketing Automation?
- How Do Brands Generate Revenue using SMS Marketing Automation?
- SMS Marketing Ideas to Generate More Sales
- How Can You Make Money with our SMS Reseller Program?
- व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको क्या चाहिए?
SMS मार्केटिंग को सर्वश्रेष्ठ संचार चैनलों में से एक क्यों माना जाता है?
टेक्स्ट संदेश डिफ़ॉल्ट रूप से सेलुलर नेटवर्क पर भेजे जाते हैं और इसका मतलब है कि अन्य इंटरनेट-निर्भर चैनलों (जैसे, ईमेल, व्हाट्सएप, फेसबुक मैसेंजर) की तुलना में संदेश वितरण कहीं अधिक विश्वसनीय है।
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके ग्राहकों का सेलफोन बंद है या रेंज से बाहर है, जैसे ही वे वापस स्विच ऑन करेंगे या सिग्नल उपलब्ध होगा, आपका टेक्स्ट डिलीवर हो जाएगा। लेकिन यही एकमात्र कारण नहीं है कि एसएमएस को सर्वोत्तम संचार माध्यमों में से एक माना जाता है। एसएमएस संदेश सेवा है:
Direct – बहुत से लोगों के पास उनके उपकरण पहुंच के भीतर होते हैं, इसलिए पाठ सीधे उनके हाथों में पहुंच जाता है और उन्हें आपके संदेश तक पहुंचने और पढ़ने के लिए कोई ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होती है।
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Easy to read – एसएमएस स्वभाव से बहुत छोटा होता है – आपको अपना संदेश 160 अक्षरों या उससे कम में पहुंचाना होता है, जो वास्तव में ग्राहकों के लिए अधिक उपयोगी होता है क्योंकि उन्हें छोटे आकार की सामग्री मिलती है जिसे वे सेकंडों में उपभोग कर सकते हैं।
Cheap – अन्य चैनलों की तुलना में, एसएमएस लागत प्रभावी है, खासकर जब बड़ी मात्रा में संदेश भेजते हैं, तो यह आमतौर पर सस्ता हो जाता है। अन्य विपणन माध्यम अधिक महंगे हैं और उनमें एसएमएस की खुली दरें नहीं हैं।
Far-reaching – दुनिया भर में 7 अरब से अधिक लोगों के पास टेक्स्ट संदेश भेजने और प्राप्त करने में सक्षम सेलफोन है, जिससे एसएमएस एक विश्व स्तर पर अपनाया गया संचार चैनल बन गया है, और एक बार जब आप जांच लेंगे कि एसएमएस भेजने से पहले फोन सक्रिय है या नहीं, तो आपको पता चल जाएगा कि एसएमएस भेजना है या नहीं। अपनी सूची में एक ग्राहक जोड़ें.
What Is SMS Marketing Automation?
एसएमएस स्वचालन को संदर्भित किया जा सकता है कि कैसे ब्रांड एक स्वचालित प्रक्रिया के माध्यम से एसएमएस के माध्यम से प्रचार या लेनदेन संबंधी संदेश और अपडेट भेजते हैं। आप स्वचालित रूप से लोगों के एक समूह को संदेश भेज सकते हैं और पारंपरिक एसएमएस अभियानों के विपरीत, जिसमें आप मैन्युअल रूप से टेक्स्ट भेजते हैं,
स्वचालित एसएमएस आपके ग्राहकों को इसे सेट करने के बाद कुछ भी करने की आवश्यकता के बिना वैयक्तिकृत और समय पर संदेश भेजता है।
How Do Brands Generate Revenue using SMS Marketing Automation?
आप इस प्रकार के एसएमएस का उपयोग करके राजस्व उत्पन्न करने के लिए स्वचालित एसएमएस मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं:
- Cart Abandonment reminders
माता-पिता को अपनी वेबसाइट पर खरीदारी जारी रखने के लिए, द चिल्ड्रेन्स पैलेस एसएमएस स्वचालन का उपयोग करता है ताकि उनके खरीदारों द्वारा छोड़ी गई परित्यक्त गाड़ियों के बारे में अनुस्मारक ट्रिगर किया जा सके। यह कार्ट त्यागने के 24 घंटों के भीतर किया जाता है और यह राजस्व बढ़ाने का एक निश्चित तरीका है।
- Special events
डोमिनोज़ जैसे बड़े ब्रांड समझते हैं कि जब आप किसी ग्राहक का जन्मदिन याद रखते हैं, तो आप उन्हें और अधिक विशेष महसूस कराते हैं और ग्राहक के लिए कुछ मायने रखने वाले विशेष अवसरों पर छूट या प्रोमो देने से ज्यादा खास कुछ नहीं है। स्वचालन के साथ, आप इसे स्वचालित रूप से चलाने के लिए सेट कर सकते हैं और इसे सही समय पर वितरित किया जाएगा।
3. Survey
अपने ग्राहकों को सुनना हमेशा यह जानने का एक मूल्यवान तरीका रहा है कि वे आपके ब्रांड से संतुष्ट हैं या नहीं। 2-तरफ़ा एसएमएस के साथ, आप उन्हें सर्वेक्षण भेज सकते हैं और वास्तविक समय में उत्तर प्राप्त कर सकते हैं और इसे अपने भविष्य के मार्केटिंग अभियानों में लागू कर सकते हैं।
4. Appointment reminders
आप स्वचालित मार्केटिंग से अपनी नो-शो दर को कम कर सकते हैं। यह आपका बहुत सारा पैसा बचा सकता है और यह सुनिश्चित करके राजस्व बढ़ा सकता है कि आपके ग्राहकों को आपके व्यवसाय के प्रति की गई प्रतिबद्धताओं की याद दिला दी जाए।
5. Deliver welcome texts
उन ग्राहकों का स्वागत करने के लिए स्वचालित टेक्स्ट संदेश सेट करना जो आपसे संदेश प्राप्त करने का विकल्प चुनते हैं, ग्राहक वफादारी बनाने का एक शानदार तरीका है। आप उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए हमेशा एक डिस्काउंट कोड जोड़ सकते हैं या उनके पहले ऑर्डर पर मुफ्त डिलीवरी की पेशकश कर सकते हैं।
एसएमएस स्वचालन की मांग लगातार बढ़ रही है, और यह प्रवृत्ति भविष्य में और विकसित होगी। अब जब आप जानते हैं कि इसे अपने लाभ के लिए कैसे उपयोग करना है, तो आप हमारे एसएमएस पुनर्विक्रेता कार्यक्रम में शामिल होने पर भी विचार कर सकते हैं।
SMS Marketing Ideas to Generate More Sales
चुनने के लिए बहुत सारे विचारों के साथ अपनी एसएमएस मार्केटिंग रणनीति चुनना भारी पड़ सकता है, लेकिन डरें नहीं, हम टेक्स्ट संदेश भेजते समय अधिक बिक्री उत्पन्न करने के लिए विचारों की एक सूची संकलित करने के लिए आगे बढ़े हैं।
1. Send them tips to build trust
ग्राहकों के लिए वफादार बने रहने के लिए किसी ब्रांड का चयन करते समय ब्रांडों से संकेत और सुझाव प्राप्त करना अक्सर मुश्किल काम होता है। आपको अपने ग्राहकों को लगातार याद दिलाना होगा कि आप उनकी परवाह करते हैं और आप सक्रिय रूप से उनके लिए समाधान प्रदान कर रहे हैं। iFitness इसे समझता है और नियमित रूप से अपने ग्राहकों को व्यायाम और आहार युक्तियाँ भेजता है ताकि वे फिट रहें, खासकर जब वे देखते हैं कि वे एक सप्ताह से अधिक समय से जिम से अनुपस्थित हैं।
2. Utilize interactive content to captivate them
इंटरएक्टिव सामग्री अत्यधिक प्रभावी है और मस्तिष्क को उत्तेजित करती है। क्विज़, वीडियो, जिफ और इंटरैक्टिव ग्राफिक्स जैसी सामग्री उपयोगकर्ताओं को आपके संदेश के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करती है और यह खरीदारों को शिक्षित करने और आकर्षित करने में अत्यधिक प्रभावी है। नेटफ्लिक्स ने जर्मन हिट श्रृंखला डार्क के लिए एक इंटरैक्टिव फैमिली ट्री लॉन्च किया और उन प्रशंसकों के लिए एक एसएमएस संदेश में लिंक एम्बेड किया, जिन्होंने श्रृंखला का आनंद लिया लेकिन अभी भी इस बात को लेकर भ्रमित थे कि श्रृंखला में चार मुख्य परिवार आपस में कैसे जुड़े हुए थे।
3. Leverage the Power of Instant Feedback
2-तरफा एसएमएस के साथ, अब आप अपने ग्राहकों के साथ संवाद कर सकते हैं और प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं कि वे आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में कैसा महसूस करते हैं। आप उनके समग्र अनुभव को बेहतर बनाने के लिए उत्पाद सुझाव और विचार मांग सकते हैं।
4. Personalize your messages
वैयक्तिकरण अब “अंदर” चीज़ है। ग्राहक उन ब्रांडों द्वारा विशेष और मान्यता प्राप्त महसूस करना पसंद करते हैं जिन्हें वे संरक्षण देते हैं। इससे उन्हें ऐसा महसूस होता है जैसे आपके पास ब्रांड का एक टुकड़ा उनका है। एसएमएस मार्केटिंग से आप वैयक्तिकृत संदेश और यहां तक कि जन्मदिन की शुभकामनाएं भी भेज सकते हैं। शोध से पता चला है कि लोग उन संदेशों पर बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं जो उन्हें सीधे संबोधित करते हैं। इसलिए, अपने ग्राहकों का नाम, अधिमानतः उनका पहला नाम शामिल करना सुनिश्चित करें।
5. Keep your content short and concise
सबसे बड़ी गलती जिससे आप बचना चाहेंगे वह है अपने ग्राहकों को बोर करना या आपके संदेश को टैप करने के बाद 3-5 सेकंड के भीतर आपके संदेश को पास न करना। एसएमएस 160 अक्षरों तक सीमित हो सकता है लेकिन आप छोटे लिंक का उपयोग करके रचनात्मक हो सकते हैं जो आपके सीटीए में डालने के बाद केवल कुछ अक्षर लेते हैं।
How Can You Make Money with our SMS Reseller Program?
जैसे-जैसे अधिक व्यवसाय चलते-फिरते ग्राहकों को आकर्षित करने का लक्ष्य रखते हैं, एसएमएस तेजी से मल्टी-चैनल मार्केटिंग का एक अनिवार्य हिस्सा बनता जा रहा है। अब आप एसएमएस पर पैसा कमा सकते हैं और एसएमएस मैसेजिंग के लिए हमारे भागीदार कार्यक्रम में भाग लेकर और अन्य एसएमएस समाधानों के हमारे पूरे शस्त्रागार का उपयोग करके व्यवसायों और उनके ग्राहकों और यहां तक कि अपने ग्राहकों के बीच अंतर को भी पाट सकते हैं। इस प्रकार, आपको अपने ग्राहकों को आकर्षित करने और बल्क टेक्स्ट मैसेजिंग पर कमाई करने का अवसर मिलता है।
एक पुनर्विक्रेता के रूप में, आप अपना स्वयं का विक्रय मूल्य निर्धारित करके टेक्स्ट मैसेजिंग से पैसा कमा सकते हैं।
व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको क्या चाहिए?
आपको बस हमारी वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के बाद, आपको ऐसी सामग्री मिलेगी जो बताती है कि सब कुछ कैसे काम करता है और फिर आप प्लेटफ़ॉर्म सुविधाओं का परीक्षण करने के लिए एक डेमो बुक करते हैं।
प्लेटफ़ॉर्म एक वेब खाते के सभी लाभों के साथ आता है और आप Viber मास भेजने, बल्क एसएमएस और यहां तक कि मैसेंजर के माध्यम से बड़े पैमाने पर भेजने जैसी सुविधाओं का परीक्षण कर सकते हैं। यह सब आपके पीसी पर घर बैठे किया जा सकता है। आप सीधे ऐसी सेवाएँ चुन सकते हैं जो आपके अंतिम उपयोगकर्ताओं की समस्याओं का समाधान करती हैं या उन सेवाओं को बेच सकती हैं।
एक बार जब आप कुछ एसएमएस इकाइयाँ या क्रेडिट खरीद लेते हैं और अपने एसएमएस व्यवसाय मॉडल को बेहतर बना लेते हैं, तो आप अपने पुनर्विक्रय प्लेटफ़ॉर्म को अपने स्वाद और सुविधा के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं।
यहां कुछ सेवाएं दी गई हैं जिन्हें आप हमारे पुनर्विक्रेता कार्यक्रम में शामिल होने के बाद दोबारा बेच सकते हैं
- Bulk SMS
बहुत सी कंपनियों, धार्मिक संस्थानों, स्कूलों और यहां तक कि व्यक्तियों को भी निश्चित अंतराल पर एक संदेश प्रसारित करने की आवश्यकता होती है और खुद को पुनर्विक्रेता के रूप में स्थापित करने से आपको कुछ ही समय में बहुत अधिक लाभ मिल सकता है। आप मूल्य निर्धारित कर सकते हैं और रेफरल के माध्यम से अधिक ग्राहक भी प्राप्त कर सकते हैं।
- way SMS
चूंकि हम अब ग्राहकों के साथ इंटरैक्टिव संचार के युग में हैं, आप कंपनियों को उनके ग्राहकों तक पहुंचने और वास्तविक समय में प्रतिक्रिया प्राप्त करने के तरीके के रूप में 2-तरफ़ा एसएमएस फिर से बेच सकते हैं।
3. Number Verifier
बल्क एसएमएस बेचने के अलावा, आप अपने ग्राहकों को यह जांचने के लिए नंबर सत्यापन सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं कि उनके प्राप्तकर्ताओं के फोन नंबर अभी भी सक्रिय हैं या नहीं।
लोग पहले से कहीं अधिक अपने फोन से जुड़े हुए हैं और यह गारंटी देता है कि आप एसएमएस को दोबारा बेचने से बहुत अधिक आरओआई उत्पन्न करेंगे।
बीएसजी प्लेटफॉर्म के साथ, आप आज ही एसएमएस की पुनर्विक्रय शुरू कर सकते हैं और अपने राजस्व को आसमान छूते हुए देख सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए हमारे पास चौबीसों घंटे समर्थन है कि आपके पास एक सफल उद्यम चलाने के लिए आवश्यक सभी चीजें हैं।