How to Earn 1000 Rs Per Day from Share Market

Spread the love

शेयर बाजार में आने वाला हर व्यक्ति अच्छी कमाई की चाहत लेकर आता है। शेयर बाजार पैसा कमाने के सबसे आकर्षक तरीकों में से एक है, क्योंकि यह अन्य तरीकों की तुलना में बेहतर रिटर्न प्रदान करता है। शेयर बाजार में आने वाले ज्यादातर लोग पूछते हैं- शेयर बाजार से रोजाना 1000 रुपये कैसे कमाएं? लेकिन, उनमें से कई लोग ज्ञान और अनुभव की कमी के कारण ऐसा करने में असफल हो जाते हैं।

शेयर बाज़ार में हलचल विभिन्न प्रकार के कारकों से नियंत्रित होती है जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों हैं। ये कारक स्थितिजन्य हैं और किसी के नियंत्रण में नहीं हैं। चूँकि बाज़ार की दैनिक चाल की भविष्यवाणी करना कठिन है, अनुभवी व्यापारी विशिष्ट दैनिक लक्ष्यों तक पहुँचने की कोशिश करने के बजाय, एक महीने में एक निश्चित राशि कमाने का लक्ष्य रखते हैं। हर दिन व्यापार के अवसर प्रदान नहीं कर सकता है, और यदि आप हर दिन व्यापार करके शेयर बाजार से कमाई करते हैं, तो इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है।

Read More : top 2 वेबसाइट जिनमे आप लिंक SHORTEN करके पैसा कमा सकते हो

यदि आप अभी भी दैनिक व्यापार करना चाहते हैं, तो आपको पेपर या वर्चुअल ट्रेडिंग का अभ्यास करना चाहिए, और यदि आप इसमें सफल होते हैं, तो आप वास्तविक व्यापार जारी रख सकते हैं।

Intraday trading

निवेश की कोई सीमा नहीं है. आप 1000 रुपये से या 1,00,000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं. राजधानी में कोई सीमा नहीं होती. चूँकि कोई रोक-टोक नहीं है, इसलिए कमाई की भी कोई सीमा नहीं है। सिद्धांत रूप में, शेयर बाज़ार से कोई भी व्यक्ति जितना पैसा कमा सकता है वह असीमित है।

How to earn 1,000 Rs per day from share market?

यदि आप हर दिन पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको इंट्राडे ट्रेडिंग में शामिल होना चाहिए। इंट्राडे ट्रेडिंग में, आप एक दिन के भीतर स्टॉक खरीदते और बेचते हैं। स्टॉक को निवेश के रूप में नहीं, बल्कि स्टॉक की कीमतों में उतार-चढ़ाव का फायदा उठाकर लाभ कमाने के तरीके के रूप में खरीदा जाता है।

How to earn 1,000 Rs per day from share market- what are the rules?

यदि आप सोच रहे हैं कि शेयर बाजार से प्रति दिन 1000 रुपये कैसे कमाए जाएं, तो नीचे कुछ रणनीतियाँ दी गई हैं जिनका यदि आप बारीकी से पालन करते हैं तो स्टॉक से पैसा कमाना आपके लिए आसान हो सकता है।

Rule 1: Trade in Shares That Have High Volume

इंट्राडे ट्रेडिंग में यह पहला नियम है- हमेशा हाई वॉल्यूम या लिक्विड शेयरों वाले शेयरों पर नजर रखें। ‘वॉल्यूम’ शब्द का तात्पर्य उन शेयरों की संख्या से है जो एक दिन में एक हाथ से दूसरे हाथ तक जाते हैं। चूँकि ट्रेडिंग समय समाप्त होने से पहले पोजीशन को बंद करना होता है, इसलिए लाभ की संभावना स्टॉक की तरलता पर निर्भर करती है।

जिन शेयरों में आप निवेश करने की योजना बना रहे हैं, उनके बारे में सुनिश्चित होने के लिए हमेशा समय निकालें। दूसरों के विश्लेषण और राय पर तभी ध्यान देना चाहिए जब आप अपना खुद का विश्लेषण कर लें। यदि आप कुछ शेयरों या सूचकांकों को लेकर आश्वस्त महसूस करते हैं, तभी आपको उनमें निवेश करना चाहिए। उन 8 से 10 शेयरों की सूची बनाएं जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं, और इन पर अपना शोध शुरू करें। निवेश करने से पहले इस बात पर ध्यान दें कि इन शेयरों की कीमतों में कैसे उतार-चढ़ाव हो रहा है।

Rule 2: Leave Behind Your Greed and Your Fears

शेयर बाज़ार में, दो प्रमुख पाप हैं जिनसे आपको हर कीमत पर बचने का प्रयास करना चाहिए। लालच और डर जैसे कारक अक्सर व्यापारियों द्वारा लिए गए निर्णयों को प्रभावित करते हैं। यह सबसे अच्छा होगा यदि आप व्यापारिक निर्णय लेते समय इन मनोवैज्ञानिक कारकों को नियंत्रण में रख सकें। वे कभी-कभी व्यापारियों को जितना चबा सकते हैं उससे अधिक काटने के लिए प्रेरित करते हैं, जो कभी भी उचित नहीं है। कुछ शेयरों को अंतिम रूप देना और केवल उनके संबंध में खुद को स्थापित करना महत्वपूर्ण है। कोई भी व्यापारी हर दिन मुनाफा नहीं कमा सकता। यदि आप उस मृगतृष्णा के पीछे भागने की कोशिश करेंगे, तो आप बार-बार स्वयं को निराश ही करेंगे। जब हवा आपके विपरीत हो, तो आपके पास नुकसान बुक करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। इसलिए, एक इंट्राडे ट्रेडर के रूप में, आपको हमेशा सीमाओं पर नज़र रखनी चाहिए, और उनके भीतर रहने का प्रयास करना चाहिए।

नियम 3: अपने प्रवेश और निकास बिंदु निश्चित रखें
अब जब हमने उन दो कारकों के बारे में बात कर ली है जिनसे आपको कभी भी अपने निर्णयों को प्रभावित नहीं होने देना चाहिए, तो आइए उन दो कारकों के बारे में बात करें जो आपके अच्छे लाभ कमाने की संभावनाओं को कई गुना बढ़ा देंगे। जब आप पूछते हैं कि “शेयर बाज़ार से प्रति दिन 1000 रुपये कैसे कमाएँ?” जान लें कि इसका उत्तर ट्रेडिंग में निश्चित प्रवेश और निकास बिंदु रखने में निहित है। ये शेयर बाजार के दो प्रमुख स्तंभ हैं। एक व्यापारी के रूप में, आपको इन बिंदुओं को सटीक रूप से पहचानने की आवश्यकता है। ऐसा करने के बाद ही आप लाभ कमाने के बारे में सोच सकते हैं।

खरीद ऑर्डर देने से पहले, हमेशा स्टॉक का प्रवेश बिंदु और मूल्य लक्ष्य निर्धारित करें। मूल्य लक्ष्य वह कीमत है जिस पर इसके इतिहास और अनुमानित आय को ध्यान में रखने के बाद उचित मूल्य दिया जाता है। यदि स्टॉक अपने लक्ष्य मूल्य से नीचे चल रहा है तो यह इसमें निवेश करने का एक अच्छा समय है, क्योंकि जब स्टॉक एक बार फिर अपने लक्ष्य मूल्य पर पहुंचेगा, या उससे अधिक होगा तो आप लाभ कमाएंगे। आपके प्रवेश और निकास के लिए एक निश्चित बिंदु रखने से यह भी सुनिश्चित होगा कि जैसे ही आप कीमतों में थोड़ी सी वृद्धि देखेंगे, आप शेयरों को बेच नहीं देंगे। इस प्रवृत्ति के कारण, स्टॉक की कीमत और बढ़ने पर आप बड़ा लाभ कमाने का मौका खो सकते हैं। निश्चित प्रवेश और निकास बिंदु रखने से भय और लालच की पकड़ भी ढीली हो जाएगी क्योंकि यह प्रक्रिया से कुछ अनिश्चितता को दूर कर देगी।

नियम 4: स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करके अपने नुकसान को सीमित करें
इंट्राडे ट्रेडिंग का सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक स्टॉप-लॉस है। स्टॉप-लॉस एक ऐसा ऑर्डर है जो किसी निवेशक के नुकसान को सीमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप स्टॉप-लॉस का उपयोग करके अपने घाटे को कम कर सकते हैं, इसलिए, आपको इस रणनीति का अक्सर उपयोग करना चाहिए। यदि इंट्राडे ट्रेडर्स भारी नुकसान से बचना चाहते हैं तो उन्हें स्टॉप लॉस का ध्यान रखना चाहिए।

आपके द्वारा निर्धारित स्टॉप लॉस आपके लक्ष्य के अनुपात में होना चाहिए। एक शुरुआत के रूप में, आपको स्टॉप-लॉस 1% पर सेट करना चाहिए। एक उदाहरण से इसे समझना आसान हो जाएगा. मान लीजिए कि आप किसी कंपनी के शेयर 1200 रुपये पर खरीदते हैं और स्टॉप-लॉस 1% पर रखते हैं, जो कि 12 रुपये है। तो, जैसे ही कीमत गिरकर रुपये पर आ जाती है। 1,188, आप पोजीशन बंद कर देते हैं, जो आगे के नुकसान को रोकता है। यह आपके नुकसान को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है, जिससे आपके वित्तीय लक्ष्य को प्राप्त करना आसान हो जाएगा। स्टॉप लॉस कैसे काम करता है? स्टॉप लॉस इस तरह से सेट किया गया है कि यदि कीमतें निर्दिष्ट सीमा से नीचे गिरती हैं, तो ट्रिगर बंद हो जाता है और स्टॉक स्वचालित रूप से बिक जाते हैं। इसलिए, यदि आप कीमतों में अचानक गिरावट शुरू होने पर अपने संभावित नुकसान को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो यह एक बेहद फायदेमंद तरीका है।

नियम 5: रुझान का पालन करें
जब आप इंट्राडे ट्रेडिंग में भाग ले रहे हैं, तो लाभ सुनिश्चित करने के लिए ट्रेंड का अनुसरण करना आपका सबसे सुरक्षित दांव है। इसकी कितनी संभावना है कि एक दिन के भीतर ट्रेंड रिवर्सल हो जाएगा? रुझानों के संभावित उलटफेर के आधार पर व्यापार निर्णय लेने से समय-समय पर लाभ हो सकता है, लेकिन, ज्यादातर मामलों में ऐसा नहीं होगा।

यदि आप सोच रहे हैं कि शेयर बाजार से प्रति दिन 1000 रुपये कैसे कमाए जाएं, तो आप इन दिशानिर्देशों का पालन करने का प्रयास कर सकते हैं-

  • कुछ स्टॉक चुनें जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं
  • कोई भी कार्रवाई करने से पहले, कम से कम 15 दिनों तक इन शेयरों की गतिविधि पर बारीकी से नज़र रखें
  • इस अवधि में, वॉल्यूम, संकेतक और ऑसिलेटर के आधार पर विभिन्न तरीकों से स्टॉक का विश्लेषण करें। सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कुछ संकेतक सुपरट्रेंड या मूविंग एवरेज हैं। आप स्टोचैस्टिक्स, मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस या एमएसीडी और रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स जैसे ऑसिलेटर्स की मदद ले सकते हैं।
  • यदि आप नियमित रूप से बाजार समय में अपने लक्षित स्टॉक का अनुसरण करते हैं तो आप कुछ ही दिनों में उच्च स्तर की सटीकता प्राप्त कर लेंगे। आप मूल्य आंदोलनों की व्याख्या करने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे।
  • आपके द्वारा उपयोग किए गए संकेतकों और आपके विश्लेषण के आधार पर, अब आप अपने प्रवेश और निकास बिंदु तय कर सकते हैं।
  • आपको निवेश करने से पहले स्टॉप लॉस और अपना लक्ष्य भी तय कर लेना चाहिए।
  • शेयर बाजार से प्रति दिन 1000 रुपये कैसे कमाएं

Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
140 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Shailesh

shaileshmargaj.1981@okicici

Vimal tyagi

6396402966@ybl

Lhingdeinou haokip

9863140693@paytm

Saaja kumar

Super cute and my paytm@6202573166

Kittu raikwar

Amazing earning app
My UPI 6260793046@ybl

Putul Maity

8145827016@ibl

Bablu

Good arning app my UPI 8999373749@ybl

Prince Singh

Wow very nice article
7408096352@ybl

Gobinda Barik

Good earning apps। my upi 8695705610@paytm

Gobinda Barik

Good earning apps my upigobindabarik1@ybl

Santosh lakra

Amazing app 💯
My UPI ID. 7896470923@ibl

Santosh lakra

Good
My UPI ID. 7896470923@ibl

Angel

Good earing app my upi 7627952637@ibl

Laxman

earning app good
my UPI :- laxmanpotel2009@okicici

Aakash

Awesome website
My upi – 7340970068@paytm

Sanchay

Good earning app
My upl 7977938850@ybl

140
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x