आपने शायद यह मुहावरा सुना होगा, “अपने सभी अंडे एक टोकरी में मत रखो।” जबकि अमेज़न पर बेचना आपके Product को लाखों संभावित ग्राहकों के सामने लाने का एक अविश्वसनीय तरीका है, आपको अपने व्यवसाय के बढ़ने के साथ-साथ अपने ब्रांड की ऑनलाइन उपस्थिति में विविधता लानी चाहिए।
इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपने उत्पाद को वॉलमार्ट मार्केटप्लेस , ईबे और यहां तक कि फेसबुक मार्केटप्लेस जैसे अन्य ईकॉमर्स मार्केटप्लेस पर सूचीबद्ध करें । लेकिन इसमें शॉपिफाई जैसे प्लेटफॉर्म पर अपना खुद का ईकॉमर्स स्टोरफ्रंट बनाना भी शामिल होना चाहिए, क्योंकि यह आपको अपनी ब्रांडिंग पर पूरा नियंत्रण देता है और आपके ब्रांड नाम के इर्द-गिर्द वैधता बनाता है।
आइए देखें कि शॉपिफाई पर कैसे बिक्री करें और अपने ब्रांड को अमेज़न से आगे कैसे बढ़ाएं।
शॉपिफ़ाई क्या है?
Shopify एक पूरी तरह से अनुकूलन योग्य ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म है जो ब्रांडों को अपने स्वयं के ऑनलाइन स्टोरफ्रंट बनाने में सक्षम बनाता है। Shopify के साथ, आप किसी भी अन्य ईकॉमर्स मार्केटप्लेस की तरह अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच सकते हैं, लेकिन बिना किसी सामग्री सीमा या भारी शुल्क के।
Shopify आपके व्यवसाय के आकार और ज़रूरतों के आधार पर अलग-अलग कीमतों पर तीन अलग-अलग उपयोगकर्ता योजनाएँ प्रदान करता है। वे ईंट-और-मोर्टार संचालन का समर्थन करने के लिए एक पॉइंट ऑफ़ सेल ऐप भी प्रदान करते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके ब्रांड के लिए कौन सी योजना सही है, तो आप दो सप्ताह के लिए एक निःशुल्क योजना आज़मा सकते हैं।
सबसे अच्छी बात यह है कि आपको कोड करना या स्क्रैच से वेबसाइट बनाना नहीं आता। Shopify की मुफ्त और सशुल्क प्री-मेड साइट टेम्प्लेट की विशाल लाइब्रेरी, जिसे “थीम” कहा जाता है, आपके स्टोरफ्रंट को डिज़ाइन करना सरल और सीधा बनाती है।
आप अपने स्टोर को अपने ब्रांड के लुक और फील के हिसाब से कस्टमाइज़ कर सकते हैं। चुनने के लिए थीम हैं जो लगभग हर तरह के ईकॉमर्स व्यवसाय के लिए तैयार की गई हैं, जिसमें सिर्फ़ एक उत्पाद बेचने वाले ब्रांड भी शामिल हैं। Shopify की थीम इतनी प्रभावी हैं कि उनका इस्तेमाल दुनिया के कुछ सबसे बड़े ब्रांड जैसे कि कप्पा ( इंपल्स थीम), टेफ़ल ( वेयरहाउस थीम) और सदर्न लिविंग ( एक्सपेंस थीम) द्वारा किया जाता है।
Shopify पर बेचने में कितना खर्च आता है?
Shopify चुनने के लिए तीन विक्रय योजनाएं प्रदान करता है:
- बुनियादी
- Shopify
- विकसित
$39/माह की बेसिक योजना में वह सब कुछ है जो आपको अपना स्टोर स्थापित करने और बिक्री शुरू करने के लिए चाहिए। यदि आप अधिक सुविधाएँ या बेहतर भुगतान और शिपमेंट विकल्प चाहते हैं, तो आप हमेशा अपनी योजना को अपग्रेड कर सकते हैं।
Amazon या eBay जैसे मार्केटप्लेस पर बेचने के विपरीत, Shopify आपसे कोई बिक्री शुल्क नहीं लेता है – केवल भुगतान प्रसंस्करण शुल्क लेता है। इसका मतलब है कि आपको प्रत्येक बिक्री से होने वाले लाभ का ज़्यादा हिस्सा अपने पास रखने का मौका मिलता है।
Shopify आपके द्वारा चुनी गई किसी भी बिक्री योजना पर 3 महीने के लिए $1/माह के प्रमोशन के साथ 3-दिवसीय निःशुल्क परीक्षण प्रदान करता है (8 नवंबर, 2023 तक)।
शॉपिफाई पर किसे बेचना चाहिए?
शॉपिफाई स्टोरफ्रंट बनाना उन लोगों के लिए एक अच्छा विचार है जो या तो अपनी ईकॉमर्स यात्रा शुरू करना चाहते हैं या किसी अन्य मार्केटप्लेस पर बनाए गए मौजूदा ब्रांड का विस्तार करना चाहते हैं।
शॉपिफाई की थीम सभी प्रकार के उद्यमियों को समर्थन प्रदान करती है, जिनमें ड्रॉपशिपर्स , निजी लेबल वाले अमेज़न विक्रेता, सेकेंडहैंड सामान की सूची बनाने वाले ईबे विक्रेता, हस्तनिर्मित कारीगर या ईंट-और-मोर्टार ब्रांड के मालिक शामिल हैं जो अपने परिचालन को ऑनलाइन स्थानांतरित करना चाहते हैं।
Shopify पर बेचने के फायदे और नुकसान
शॉपिफाई के लाभ:
- सेटअप करना आसान है। अपना खाता सेटअप करना और अपने स्टोरफ्रंट को सुंदर बनाना आसान है। इसका उपयोगकर्ता-अनुकूल प्लेटफ़ॉर्म और अनुकूलन योग्य टेम्प्लेट प्रक्रिया को सरल बनाते हैं, यहाँ तक कि तकनीकी रूप से कम जानकारी रखने वालों के लिए भी।
- अनुकूलन योग्य थीम। Amazon और इसी तरह के मार्केटप्लेस के विपरीत, आप अपने स्टोर को अपने विनिर्देशों के अनुसार डिज़ाइन कर सकते हैं ताकि आपके डिजिटल ब्रांड अनुभव के लिए एक अलग रूप और अनुभव पैदा हो सके। हालाँकि Amazon Storefronts आपको उत्पाद विवरण पृष्ठों की तुलना में अधिक फ़ोटो और अन्य सामग्री जोड़ने की अनुमति देता है , फिर भी आप Amazon की साइट लेआउट तक ही सीमित रहते हैं, जिसमें इसके नेविगेशन मेनू, खोज बार और लोगो शामिल हैं।
Shopify साइट के साथ, आप अपनी खुद की अनूठी संरचना के साथ जितनी चाहें उतनी छवियाँ और टेक्स्ट फ़ील्ड जोड़ सकते हैं ताकि आगंतुक आपके ब्रांड की दुनिया में पूरी तरह से डूब जाएँ। - कोई बिक्री शुल्क नहीं। Amazon पर, उपयोगकर्ताओं को विक्रेता शुल्क का एक समूह देना पड़ता है जो उनकी बिक्री राजस्व का 30-40% के बराबर हो सकता है। Shopify पर, आपको केवल मासिक सदस्यता लागत और भुगतान प्रसंस्करण शुल्क का भुगतान करना होगा। हालाँकि आपके स्टोरफ्रंट को बनाए रखने के लिए पैसे खर्च होते हैं, लेकिन आपको अपनी प्रत्येक बिक्री से होने वाली आय का एक बड़ा हिस्सा रखने का मौका मिलता है।
- शानदार 24/7 सहायता। यदि आपके Shopify स्टोर के बारे में कोई प्रश्न या समस्या है, तो आप लाइव चैट या ईमेल के माध्यम से उनकी 24/7 सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं। Shopify के सहायता केंद्र में प्रतिक्रिया समय बहुत तेज़ है और यह Amazon विक्रेता सहायता की तुलना में बेहतर सहायता प्रदान करता है।
- ऐप स्टोर। Shopify में एक ऐप स्टोर भी है, जहाँ उपयोगकर्ता ऐसे ऐप ब्राउज़ कर सकते हैं जो उनके स्टोरफ्रंट में कार्यक्षमता जोड़ते हैं। ऑर्डर इंटीग्रेशन से लेकर सेल काउंटडाउन टाइमर से लेकर प्रोडक्ट बंडलिंग टूल तक, लगभग हर चीज़ के लिए एक ऐप है।
- आपके पास पूरा नियंत्रण होता है। जब आप Amazon या eBay जैसे मार्केटप्लेस पर सामान बेचते हैं, तो आपको उनकी सेवा की सख्त शर्तों का पालन करना होता है, अन्यथा आपको अपना खाता खोने का जोखिम होगा। जब आप Shopify द्वारा होस्ट की गई अपनी खुद की ईकॉमर्स साइट पर सामान बेचते हैं, तो आपके पास हर चीज़ पर पूरा नियंत्रण होता है।
शॉपिफाई के नुकसान
- महंगा हो सकता है। Shopify का बेसिक प्लान काफी किफायती है, लेकिन सब्सक्रिप्शन फीस काफी तेजी से बढ़ जाती है – एडवांस्ड प्लान $399/माह है, जो शायद केवल बड़े ब्रांड के लिए ही सही हो, जिनके पास ब्रिक-एंड-मोर्टार आउटलेट हैं। इसके अलावा, ज़्यादातर ऐप मुफ़्त नहीं हैं; कुछ के लिए हर महीने दूसरी सब्सक्रिप्शन की कीमत चुकानी पड़ती है।
- सीमित मुफ़्त थीम। Shopify पर चुनने के लिए केवल 12 मुफ़्त थीम हैं। हालाँकि उनमें से कुछ आपके स्टोर के लिए पूरी तरह से काम कर सकते हैं, लेकिन उनमें उन्नत अनुकूलन सुविधाएँ नहीं हैं जो आपको कुछ सशुल्क थीम में मिलेंगी।
- कोई कस्टम ईमेल नहीं। हालाँकि आपका स्टोर Shopify द्वारा होस्ट किया जाएगा, लेकिन यह आपके व्यवसाय के लिए कस्टम ईमेल पते (यानी brian@mystorename.com ) के साथ नहीं आएगा। इसके बजाय, आप Shopify को अपने व्यक्तिगत या व्यावसायिक ईमेल पते पर ईमेल अग्रेषित करने के लिए कह सकते हैं। यदि आप एक कस्टम व्यावसायिक ईमेल चाहते हैं, तो मैं Google Workspace का उपयोग करने का सुझाव देता हूँ – एक बार जब आप अपने स्टोर के लिए डोमेन नाम प्राप्त कर लेते हैं, तो इसे सेट करना बहुत आसान है।
Shopify पर कैसे बेचें: 2024 के लिए 11 कदम
चरण 1: एक खाते के लिए साइन अप करें
Shopify आपसे आपका अकाउंट सेट अप करने के लिए कुछ बुनियादी जानकारी मांगेगा। Shopify.com पर जाएं, अपना ईमेल डालें और “निःशुल्क परीक्षण शुरू करें” पर क्लिक करें।
इसके बाद, Shopify आपसे आपके व्यवसाय के बारे में कुछ सवाल पूछेगा। आपके पास इसे छोड़ने का विकल्प है।
इसके बाद, अपनी Shopify ID बनाएं.
उसके बाद, आपका ट्रायल शुरू हो जाएगा, और आपको अपने नए स्टोर पर ले जाया जाएगा जहाँ आप सब कुछ सेट अप करेंगे। इस बिंदु तक पहुँचने के लिए, आपको कोई क्रेडिट कार्ड जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप Shopify के $1/माह ऑफ़र का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको एक योजना चुननी होगी। अभी के लिए, अपना स्टोर सेट अप करें।
अब जब आप अपने स्टोर के होमपेज पर हैं, तो चारों ओर नजर डालें और प्लेटफॉर्म से परिचित होना शुरू करें।
किसी भी उत्पाद या अनुकूलन को जोड़ने से पहले, हम सभी उबाऊ चीजों को दूर करने की सलाह देते हैं:
- अपने स्टोर का नामकरण
- डोमेन कनेक्ट करना
- भुगतान सेट अप करना
- अपनी शिपिंग सेटिंग सेट करना
इस तरह, एक बार जब आप उत्पाद और अपने स्वयं के अनुकूलन जोड़ लेंगे, तो आप लाइव होने और बिक्री शुरू करने के लिए तैयार हो जाएंगे।
चरण 2: डोमेन नाम जोड़ें
डोमेन नाम वह है जिसे ग्राहक आपके स्टोर को खोजने के लिए अपने ब्राउज़र में टाइप करेंगे। डोमेन के उदाहरण हैं Amazon.com, Shopify.com, Junglescout.com, आदि। यदि आपके पास पहले से ही अपना खुद का ब्रांड है, तो अपने डोमेन नाम को अपना ब्रांड नाम बनाएं।
अपने Shopify डैशबोर्ड में “डोमेन जोड़ें” पर क्लिक करें।
यहां आपके पास कुछ विकल्प होंगे।
- आप अपने मौजूदा “myshopify डोमेन” को रख सकते हैं। उदाहरण के लिए jungle-scout-store.myshopify.com। यह अनुशंसित नहीं है, क्योंकि यह “myshopify” के बिना डोमेन की तुलना में कम पेशेवर दिखता है।
- अपने पास पहले से मौजूद किसी डोमेन को कनेक्ट करें.
- अपने वर्तमान डोमेन रजिस्ट्रार से अपने स्वामित्व वाले डोमेन को स्थानांतरित करें – Shopify को डोमेन का “होस्ट” बनाएं।
- Shopify से नया डोमेन खरीदें.
कभी-कभी, आपको लग सकता है कि आपकी पहली पसंद का डोमेन नाम पहले से ही ले लिया गया है – लेकिन यह ठीक है! आपको बस रचनात्मक होने की ज़रूरत है।
यदि आपको अपना डोमेन कनेक्ट या ट्रांसफर करने की आवश्यकता है, तो Shopify आपको ऐसा करने के लिए आवश्यक चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा। यह एक जटिल प्रक्रिया हो सकती है, इसलिए धैर्य रखें! प्रत्येक डोमेन रजिस्ट्रार (ब्लूहोस्ट, गोडैडी, होस्टगेटर, आदि) की अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं, इसलिए आपके सटीक चरण भिन्न हो सकते हैं।
इस अनुभाग के लिए, मान लें कि आपके पास अभी तक कोई डोमेन नहीं है और आप एक नया डोमेन खरीदते हैं।
“नया डोमेन खरीदें” पर क्लिक करें।
इसके बाद, वह डोमेन डालें जिसे आप अपने स्टोर के लिए खरीदना चाहते हैं। इस उदाहरण के लिए, मैंने “JStestsite” दर्ज किया और यहाँ परिणाम हैं।
जैसा कि आप देख सकते हैं, JStestsite.com उपलब्ध नहीं है। खैर, अब क्या?! यही वह साइट नाम है जो मैं चाहता था! दुर्भाग्य से, उस डोमेन को पाने का एकमात्र तरीका उसके मालिक को ढूंढना और उनसे इसे खरीदने का प्रयास करना है। लेकिन यह एक अलग विषय है जिस पर हम अभी चर्चा नहीं करेंगे।
इसके बजाय, Shopify द्वारा सुझाए गए अन्य उपलब्ध विकल्पों पर नज़र डालें। यदि उनमें से कोई भी आपको दिलचस्प नहीं लगता है, तो नए खोज शब्दों को आज़माते रहें जब तक कि आपको कुछ पसंद न आ जाए।
उदाहरण के लिए, मैंने इसके बजाय “JSteststore” दर्ज किया और यह उपलब्ध था!
एक बार जब आपको अपना इच्छित डोमेन नाम मिल जाए, तो जारी रखने के लिए “खरीदें” पर क्लिक करें।
डोमेन नाम तय करने के लिए कुछ सुझाव:
- इसे छोटा रखें। आप चाहते हैं कि आपके ग्राहक आसानी से आपका URL याद रखें। इस बात की पूरी संभावना है कि कोई भी “brianssuperawesomeclothingstore.net” जैसी चीज़ को याद नहीं रखेगा, इसलिए इसे “briansclothing.com” बनाएँ
। इसे लिखना आसान बनाएँ। साथ ही, ऊपर दिए गए उदाहरण में “brianssuper” में दो s की तरह पड़ोसी अक्षरों को दोहराने से बचें - .com एड्रेस का उपयोग करने का प्रयास करें। Shopify .net या .org विकल्प सुझाएगा, लेकिन .com एक्सटेंशन याद रखने में सबसे आसान हैं
इसके बाद, आगे बढ़ने से पहले आपसे अपनी भुगतान जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
एक बार आपकी भुगतान जानकारी दर्ज हो जाने के बाद, अपने डोमेन ऑर्डर सारांश की समीक्षा करें और “डोमेन खरीदें” पर क्लिक करें।
अब आपके पास अपने स्टोर के लिए अपना स्वयं का कस्टम वेबसाइट नाम होगा!
चरण 3: भुगतान और खाता सेटअप पूरा करें
अब आपको अपने Shopify ऑर्डर के लिए भुगतान प्राप्त करने की अपनी विधि स्थापित करने की आवश्यकता है।
होमपेज पर, “Shopify भुगतान सेट अप करें” पर जाएं।
आप अपनी वेबसाइट पर भुगतान स्वीकार करने के कुछ तरीके अपना सकते हैं: Shopify Payments, Paypal Express Payments, Amazon Pay, या कोई अन्य तृतीय-पक्ष प्रदाता जिसे आप Shopify में चुन सकते हैं। आप अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए कई भुगतान विकल्प दे सकते हैं।
एक बार जब आप अपनी भुगतान विधियां चुन लें, तो “Shopify Payments सक्रिय करें” पर क्लिक करें।
यह वह जगह है जहाँ आप अपना व्यावसायिक विवरण जैसे कि ईआईएन, व्यवसाय का प्रकार, पता, एसएसएन, ग्राहक बिलिंग विवरण और बैंकिंग जानकारी दर्ज करेंगे।
सभी आवश्यक फ़ील्ड भरें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपको सही तरीके से भुगतान किया गया है।
अगर आप चाहें तो अपने Paypal और Amazon Pay भुगतान विकल्प सेट अप करें। हम कम से कम Paypal Payments सेट अप करने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह ग्राहकों को एक सुरक्षित भुगतान विकल्प देता है।
इन चरणों को पूरा करने के बाद, आपका स्टोर भुगतान स्वीकार करने के लिए तैयार हो जाएगा!
चरण 4: बिक्री कर संग्रह के लिए पंजीकरण करें
यदि आपका व्यवसाय अमेरिका में स्थित है, तो आप उस राज्य में बिक्री कर के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं जहां आपका स्टोर स्थित है।
Shopify में बिक्री कर संग्रह चालू करने से पहले, आपको पहले अपने राज्य के साथ पंजीकरण करना होगा। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको अपने राज्य में बिक्री कर एकत्र करने की आवश्यकता है या नहीं, तो कृपया बिक्री कर आईडी के साथ सेट अप करने में आपकी सहायता के लिए किसी कर पेशेवर से संपर्क करें।
जब आप किसी पेशेवर के साथ मिलकर यह समस्या हल कर लें, तो Shopify में कर संग्रहण चालू कर दें।
चरण 5: शिपिंग सेटिंग
यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम दरें और शिपिंग विकल्प प्रदान कर रहे हैं।
अपनी शिपिंग जानकारी सेट करने के लिए, नीचे बाएँ कोने में “सेटिंग” पर जाएँ और “शिपिंग और डिलीवरी” पर क्लिक करें।
यहां, आप वह पता दर्ज कर सकते हैं जहां से आप शिपिंग कर रहे हैं और अपनी इच्छित शिपिंग गति, दरें और उन वाहकों का चयन कर सकते हैं जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं।
आप अपने उत्पाद के आकार और/या वजन के आधार पर अपने खाते में वर्तमान में सेट की गई किसी भी दर को आसानी से जोड़, संपादित या हटा सकते हैं। Amazon और Walmart Marketplace के विपरीत, आप अपने स्टोर पर आसानी से दुनिया भर में शिपिंग की पेशकश कर सकते हैं! यह आपको बहुत व्यापक दर्शकों तक मार्केटिंग करने की अनुमति देता है।
Shopify के बारे में एक और अच्छी बात यह है कि आप किसी तीसरे पक्ष के पूर्ति केंद्र का उपयोग करके अपने ऑर्डर पूरे कर सकते हैं । यदि आप पहले से ही 3PL का उपयोग कर रहे हैं, तो आप आसानी से उस कंपनी को अपने स्टोर से जोड़ सकते हैं।
आप अपने Shopify ऑर्डर को पूरा करने के लिए FBA का उपयोग भी कर सकते हैं। इसे कैसे सेट अप करें, इस बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए, Amazon FBA को Shopify के साथ कैसे एकीकृत करें, इस पर हमारा लेख देखें ।
यदि आपके पास पहले से ही एक मौजूदा अमेज़न व्यवसाय है, जिसमें इन्वेंट्री FBA पूर्ति केंद्र में संग्रहीत है, तो यह एक बढ़िया विकल्प है।
चरण 6: अपना स्टोर डिज़ाइन करना शुरू करें
अब जब आपने यह सब कर लिया है, तो चलिए रोमांचक भाग पर आते हैं – अपना ऑनलाइन स्टोर बनाना और डिजाइन करना!
होमपेज पर “थीम कस्टमाइज़ करें” पर क्लिक करें।
आपका स्टोर “डॉन” नामक एक डिफ़ॉल्ट थीम के साथ आएगा। आप इस थीम को कस्टमाइज़ करना चुन सकते हैं या अपने ब्रांड और उत्पादों के लिए बेहतर ढंग से उपयुक्त एक नई थीम खोज सकते हैं।
Shopify आपके स्टोर के लिए एक निःशुल्क थीम लाइब्रेरी या प्रीमियम थीम खरीदने का विकल्प प्रदान करता है। हम अनुशंसा करते हैं कि आप जो खोज रहे हैं उसे खोजने के लिए अन्य थीम के माध्यम से खोज करने के लिए कुछ समय लें।
जबकि प्रीमियम थीम होम पेज वीडियो, स्लाइडशो और मल्टी-लेवल मेनू जैसी ज़्यादा सुविधाएँ और कार्यक्षमता प्रदान कर सकती हैं, लेकिन आपके लिए शुरुआत करने के लिए बहुत सारे बेहतरीन मुफ़्त थीम उपलब्ध हैं। अपने लिए महत्वपूर्ण सुविधाओं को देखने के लिए चारों ओर नज़र डालें।
आप अपने विशिष्ट क्षेत्र या उद्योग के अनुरूप थीम भी ब्राउज़ कर सकते हैं।
जब आपको अपनी पसंद की थीम मिल जाए, तो अपने स्टोरफ्रंट का संपादन शुरू करने के लिए “कस्टमाइज़” पर क्लिक करें।
संपादक को उपयोग में लाने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए धैर्य रखें!
शानदार इमेजरी बनाएं
शानदार इमेज और इन्फोग्राफिक्स आपके Amazon लिस्टिंग या Amazon स्टोर के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं , और यही बात आपके Shopify स्टोर पर भी लागू होती है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट वास्तव में आपके आला में दूसरों से अलग दिखे।
आकर्षक छवियां, बड़े, उच्च परिभाषा बैनर ग्राफिक्स, और उच्च गुणवत्ता वाली उत्पाद फोटोग्राफी, ये सभी आपकी बिक्री में मदद करते हैं।
अगर आप ग्राफिक डिज़ाइन में माहिर नहीं हैं तो चिंता न करें! आपके स्टोर को बेहतरीन लुक देने के लिए कई प्रतिभाशाली फ्रीलांसर और डिज़ाइनर मौजूद हैं। प्रतिभाशाली ग्राफिक डिज़ाइनर खोजने के लिए Fiverr जैसी फ्रीलांसर वेबसाइट पर जाएँ।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी थीम दोनों प्रारूपों के लिए काम करती है, सुनिश्चित करें कि आप अपने स्टोर को डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों पर कैसे दिखते हैं, इसका पूर्वावलोकन करें।
होमपेज पर “ऑनलाइन स्टोर” के अंतर्गत, आप अपने ईकॉमर्स स्टोर में कस्टम पेज भी जोड़ पाएंगे जैसे कि हमारे बारे में पेज या हमसे संपर्क करें पेज। इसके अलावा, आप अपनी साइट नेविगेशन को संपादित कर सकते हैं ।
यदि इस प्रक्रिया का कोई भी भाग कठिन हो जाए तो Shopify सहायता केंद्र पर बहुत सारे मार्गदर्शक उपलब्ध हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं।
अब जब आपने अपना स्टोर डिज़ाइन कर लिया है, तो चलिए कुछ उत्पाद जोड़ना शुरू करते हैं!
चरण 7: अपने Shopify स्टोर में उत्पाद जोड़ना
अपने होमपेज पर वापस जाएं और स्क्रीन के बाईं ओर “उत्पाद” टैब देखें।
“उत्पाद जोड़ें” पर क्लिक करें।
आपको उत्पाद बिल्डर पेज पर लाया जाएगा जहाँ आप एक बार में एक उत्पाद के लिए मैन्युअल रूप से जानकारी दर्ज कर सकते हैं। उत्पाद का शीर्षक, विवरण, छवियाँ, मात्रा, मूल्य निर्धारण और रंग और आकार में कोई भी भिन्नता भरें।
एक बार आपकी सारी जानकारी दर्ज हो जाने पर, ऊपरी दाएं कोने में “सहेजें” पर क्लिक करें।
लिस्टिंग ऑप्टिमाइज़ेशन Amazon और Shopify दोनों पर बिक्री का एक और महत्वपूर्ण पहलू है। आपको अपनी रूपांतरण दर बढ़ाने के लिए प्रासंगिक कीवर्ड, आकर्षक विवरण और उच्च-गुणवत्ता वाली छवियां शामिल करना सुनिश्चित करना होगा।
अगर आप भी Amazon विक्रेता हैं और आपके पास Jungle Scout तक पहुँच है, तो अपने उत्पाद की लिस्टिंग लिखने में मदद के लिए AI Assist के साथ हमारे लिस्टिंग बिल्डर का उपयोग करें । एक बार पूरा हो जाने पर, आप बस अपने शीर्षक और विवरण को Shopify पर कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।
Shopify पर बेचने के लिए उत्पाद कैसे खोजें
जबकि हमारा कीवर्ड स्काउट टूल विशेष रूप से अमेज़ॅन कीवर्ड शोध के लिए डिज़ाइन किया गया है, फिर भी आप अपने Shopify विवरण में उपयोग करने के लिए अत्यधिक खोजे जाने वाले कीवर्ड पा सकते हैं। ग्राहक अमेज़ॅन पर समान या समान शब्दों का उपयोग करते हैं जैसा कि वे अन्य ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म, खोज इंजन और सोशल मीडिया चैनलों पर करते हैं।
आप गूगल कीवर्ड प्लानर का भी उपयोग कर सकते हैं, यदि आपके पास गूगल खाता है तो इसका उपयोग निःशुल्क है।
यदि आपके पास उत्पादों की एक बड़ी सूची है और उन्हें एक-एक करके मैन्युअल रूप से दर्ज करने का समय नहीं है, तो आप CSV फ़ाइल आयात करके उत्पादों को थोक में अपलोड करना चुन सकते हैं ।
चरण 8: ऑर्डर पूरा करना
जब तक आप अपने ऑर्डर भेजने के लिए 3PL या FBA का उपयोग नहीं कर रहे हैं , आपको अपने ग्राहकों के ऑर्डर स्वयं पूरे करने होंगे।
जब आपकी वेबसाइट पर कोई ऑर्डर दिया जाता है, तो वह आपके “ऑर्डर” अनुभाग में चला जाएगा और उसे अपूर्ण के रूप में चिह्नित किया जाएगा।
प्रत्येक ऑर्डर पर क्लिक करें और आपको ऑर्डर किए गए उत्पाद, ग्राहक की शिपिंग जानकारी, और उनके द्वारा चुने गए शिपिंग विकल्प के आधार पर Shopify में ही शिपिंग लेबल खरीदने और प्रिंट करने की क्षमता दिखाई देगी।
एक बार शिपिंग लेबल खरीद लेने के बाद, आप ऑर्डर को “पूरा हुआ” के रूप में चिह्नित कर सकते हैं और पैकेज को अपने ग्राहक तक भेज सकते हैं!
ऑर्डर और ट्रैकिंग जानकारी स्वचालित रूप से आपके ग्राहक को भेज दी जाएगी।
यदि आप Shopify पर ड्रॉप शिपिंग विधि का उपयोग कर रहे हैं, तो आप आपूर्तिकर्ताओं से अपने ऑर्डर को पूरा करने में मदद के लिए ड्रॉपशिपिंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
चरण 9: अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए Shopify ऐप्स का उपयोग करें
Shopify का उपयोग करने के बारे में एक और अच्छी बात यह है कि वे एक ऐप स्टोर प्रदान करते हैं जहाँ आप प्लेटफ़ॉर्म पर अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए कई उपयोगी उपकरण पा सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग से लेकर अपसेलिंग प्रॉम्प्ट, फेसबुक विज्ञापन प्रबंधक, ड्रॉपशिपिंग, प्रिंट-ऑन-डिमांड इंटीग्रेशन, एसईओ ऑप्टिमाइज़र और बहुत कुछ के लिए एक ऐप है।
अपने व्यवसाय के लिए उपयोगी उपकरण ढूंढने के लिए चारों ओर नजर डालें।
चरण 10: अपने ऑनलाइन स्टोर का विज्ञापन करें
अपना खुद का ईकॉमर्स स्टोर बनाना और उसका निर्माण करना बहुत अच्छी बात है, लेकिन अगर आपके पास कोई ट्रैफ़िक नहीं है, तो आपको कोई बिक्री प्राप्त नहीं होगी।
जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप अपने उत्पादों का विपणन करने और अपने स्टोर पर योग्य ट्रैफ़िक लाने के लिए Shopify ऐप का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के कई अन्य तरीके भी हैं।
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