नलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको जिन उपकरणों की आवश्यकता है, वे पहले से कहीं अधिक सुलभ हैं – और साथ ही वे लोग भी जो आपका उत्पाद खरीद सकते हैं। डेटा से पता चलता है कि, 2023 तक, अकेले अमेरिका में ई-कॉमर्स राजस्व $740 बिलियन तक पहुँचने की उम्मीद है। यह आपके ई-कॉमर्स व्यवसाय को शुरू करने और बाज़ार में अपनी जगह बनाने की बहुत बड़ी संभावना है ।
लेकिन इस संभावना के साथ बहुत सी चुनौतियाँ भी आती हैं। जब आप पहली बार यह पता लगा रहे हों कि ई-कॉमर्स व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए, तो आपको बहुत कुछ करना होगा। पहला कदम उठाना बहुत मुश्किल लग सकता है, लेकिन ऐसा होना ज़रूरी नहीं है।
अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय योजना की मूल बातें तैयार करके शुरुआत करें , जैसे कि आप ऑनलाइन क्या बेचेंगे और इसे कैसे बेचेंगे । ई-कॉमर्स की दुनिया में आप कैसे पहुँचना चाहते हैं, इसकी रूपरेखा बनाएँ और उन चीज़ों की पहचान करें जो आपको सफल होने में मदद करेंगी। एक मज़बूत कार्य योजना और अपने पास मौजूद कुछ शक्तिशाली उपकरणों के साथ, आप अपना ब्रांड बना सकते हैं और कुछ ही समय में अपना ई-कॉमर्स व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।
1. अपना category चुनें
एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए, आपको सही जगह ढूँढनी होगी। आपकी विशेषज्ञता का क्षेत्र क्या है? आपके पास कौन सा विपणन योग्य ज्ञान या कौशल है? बाज़ार में वे कौशल कहाँ फिट होते हैं ? आप किस प्रकार के उत्पाद बेचना चाहते हैं?
आपको इस बात का अंदाजा होना चाहिए कि आप किस तरह का व्यवसाय चला रहे हैं, इसलिए बाज़ार पर शोध करके शुरुआत करें। अपने क्षेत्र के अन्य व्यवसायों को देखें और देखें कि वे क्या सही या गलत कर रहे हैं। अपने उद्योग में किसी विशेष रूप से सफल ई-कॉमर्स व्यवसाय का उदाहरण देखते समय, खुद से पूछें:
- वे ग्राहकों तक कैसे पहुंच रहे हैं?
- उनकी वेबसाइट में आपको क्या पसंद आया ?
- उनका बिज़नेस मॉडल क्या है?
अपना स्थान ढूंढते समय आपको कुछ तार्किक प्रश्नों के उत्तर देने होंगे:
- क्या आपका उत्पाद भौतिक है या डिजिटल? तय करें कि आप किस तरह के उत्पाद बेचना चाहते हैं।
- यदि यह एक डिजिटल उत्पाद है, तो आप इसका स्रोत कहां से तय करेंगे?
- क्या आप स्वयं उत्पादन संभाल सकते हैं, या आपको सहायता की आवश्यकता होगी?
- क्या आप अपना व्यवसाय एकमुश्त ऑर्डर, बंडल या सदस्यता मॉडल पर आधारित करेंगे?
जितना हो सके उतने व्यवसायिक विचार प्राप्त करें , क्योंकि ई-कॉमर्स बाजार ने इतनी तेजी से विकास किया है, आपको बहुत प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। आपको अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय को शुरू करने से पहले इस बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए कि आप और आपका व्यवसाय क्या अलग करता है ।
अगर आपके पास ऐसी विशेषज्ञता है जिसकी बहुत मांग है, तो उसका लाभ उठाएँ। उदाहरण के लिए, अगर आपको फ्रीलांस लेखन में कई सालों का अनुभव है, तो उस कौशल के बारे में लिखने के लिए एक ब्लॉग शुरू करें और खुद को उद्योग में एक विचार नेता के रूप में स्थापित करें। आप अपने ई-कॉमर्स स्टोर का उपयोग संपादन सेवाएँ, प्रिंट ऑन डिमांड या अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में सशुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए कर सकते हैं।
2. अपना शोध करें
अपने क्षेत्र में शीर्ष प्रतिस्पर्धियों को खोजें और उनके इतिहास और व्यवसाय मॉडल पर कुछ शोध करें, और ट्रेंडिंग उत्पादों पर शोध करके उत्पादों के विचार प्राप्त करें। खुद से पूछें कि वे क्या कर रहे हैं जिसे आप अनुकरण कर सकते हैं। पता लगाएँ कि लोग आपके उद्योग या आला में क्या चाहते हैं और पता लगाएँ कि आप इसे अपने विशेष तरीके से कैसे प्रदान कर सकते हैं।
आपको अपने क्षेत्र में प्रवेश के लिए बाधाओं की पहचान करने और उन्हें दूर करने के तरीकों की भी आवश्यकता होगी। क्या आपको विज्ञापनों में निवेश करने की आवश्यकता होगी? क्या आपको ई-कॉमर्स सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी? महंगे फ़ोटोग्राफ़ी उपकरण या डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर के लिए भुगतान करना होगा? यदि उत्तर हाँ है और आपके पास इसके लिए पैसे नहीं हैं, तो समाधान क्या हैं? आपके पास जो है, उससे आप क्या कर सकते हैं? ई-कॉमर्स व्यवसाय स्थापित करते समय छोटी और सरल शुरुआत करना ठीक है।
बाजार में किसी भी कमी को पहचानें जिसे आप सोचते हैं कि आपका उत्पाद या सेवा भर सकती है । भले ही आप कुछ ऐसा प्रदान कर रहे हों जो पहले से मौजूद है, निराश न हों। बस उस चीज़ को ऐसे तरीके से प्रदान करने की कोशिश करें जो कोई और न कर सके।
एक बार जब आप बाजार में अपनी जगह और ग्राहक के लिए आप क्या मूल्य लाएंगे, यह पहचान लेते हैं, तो SWOT विश्लेषण करने पर विचार करें – जिसका अर्थ है ताकत, कमज़ोरी, अवसर और खतरे। यह आपको संभावित बाधाओं की पहचान करने और अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय के भविष्य की योजना बनाने में मदद कर सकता है।
ताकत और कमजोरियां आमतौर पर ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे:
- कंपनी संस्कृति
- आपकी प्रतिष्ठा
- आपका ग्राहक आधार
- भूगोल
- भागीदारी
- बौद्धिक संपदा
- संपत्ति
दूसरी ओर, अवसर और खतरे ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप पूरी तरह से नियंत्रित नहीं कर सकते हैं लेकिन आप उनके लिए योजना बना सकते हैं, जैसे:
- विनियमन
- आपके बाज़ार में कौन से आपूर्तिकर्ता हैं?
- आपके प्रतिस्पर्धी
- अर्थव्यवस्था
- मार्केट के खरीददार और बेचने वाले
- बाजार के रुझान
- वित्तपोषण में अंतराल
3. अपना उत्पाद और लक्षित बाज़ार चुनें
कई आजमाई हुई और सच्ची रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग आप अपना पहला लाभदायक ई-कॉमर्स उत्पाद चुनने के लिए कर सकते हैं। आप बाज़ार में एक आम समस्या का समाधान कर सकते हैं, शौकिया लोगों जैसे छोटे आला बाज़ार को आकर्षित कर सकते हैं, या अपने खुद के व्यक्तिगत जुनून का सहारा ले सकते हैं । बेचने के लिए सही उत्पाद या सेवा खोजने के लिए इन रणनीतियों का उपयोग करें।
अपने उत्पादों को बेचने के लिए विचार-मंथन करना
अपने उत्पाद के बारे में सोचते समय, अपने व्यक्तिगत अनुभव के बारे में सोचें। क्या आपने किसी ऐसे उद्योग में काम किया है जिससे आपको ऐसी जानकारी मिली है जो दूसरों के पास नहीं है?
अगर आप ट्रेंड पहचानने में अच्छे हैं, तो अपने फ़ैसले को भी उसी के हिसाब से लें। क्या आपके उद्योग में चलन के आधार पर बाज़ार में ऐसी कोई चीज़ उपलब्ध है जिसकी लोगों को जल्द ही ज़रूरत होगी? किसी प्रासंगिक ट्रेंड को पहचानना आपको बाज़ार में पहले से ही अग्रणी बना सकता है।
यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि रुझान और सनक दो अलग-अलग चीज़ें हैं। सनक वह चीज़ है जो अपनी नवीनता के कारण लोकप्रियता में क्षणिक उछाल का अनुभव करती है। सनक के इर्द-गिर्द अपना व्यवसाय बनाना लगभग निश्चित रूप से इसका मतलब होगा कि एक बार प्रचार कम हो जाने पर मांग कम हो जाएगी।
दूसरी ओर, एक प्रवृत्ति ऐसी चीज़ है जो किसी मौजूदा ज़रूरत को नए तरीके से पूरा करती है। चूँकि वे मौजूदा ज़रूरत को पूरा करते हैं, इसलिए वे ऐसी चीज़ नहीं हैं जिससे लोग जल्दी ऊब जाते हैं। सनक एक अच्छा ई-कॉमर्स मार्केटिंग अवसर प्रस्तुत कर सकती है, लेकिन रुझानों में टिकने की शक्ति ज़्यादा होती है।
आप निम्नलिखित तरीकों से रुझान देख सकते हैं:
- सोशल लिसनिंग। सोशल मीडिया के उन हिस्सों पर जाएँ जहाँ आपके उद्योग के अन्य लोग पोस्ट करते हैं या जहाँ आपके लक्षित ग्राहक समय बिताते हैं, और देखें कि वे क्या कहते हैं। ट्रेंडिंग हैशटैग ब्राउज़ करना या समय के साथ डेटा इकट्ठा करने के लिए सोशल लिसनिंग टूल का उपयोग करना भी मूल्यवान जानकारी प्रदान कर सकता है।
- खोज रुझानों का अनुसरण करना। Google Trends यह देखने के लिए एक बेहतरीन जगह है कि लोग किस ट्रेंडिंग उत्पाद की खोज कर रहे हैं। यह आपको यह भी बता सकता है कि खोज में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले कीवर्ड क्या हैं और लोग आम तौर पर किन समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहे हैं।
- ई-कॉमर्स वेबसाइट और एग्रीगेटर साइट्स ब्राउज़ करना। ट्रेंड हंटर जैसे पेज या आपके विषय के लिए मिश्रित सबरेडिट आपको विकसित हो रहे ट्रेंड के बारे में जानकारी दे सकते हैं, इससे पहले कि वे बड़े हो जाएं।
ग्राहक समीक्षाएँ इस बारे में भी बहुत सारा डेटा प्रदान करती हैं कि आपके संभावित खरीदार किसी उत्पाद से क्या अपेक्षा करते हैं। अपने मन में मौजूद उत्पाद के समान उत्पादों की समीक्षाएँ ब्राउज़ करें और देखें कि लोगों के अनुसार इसमें क्या कमी है। नए उत्पादों के विचार प्राप्त करने के लिए यह एक बढ़िया संसाधन है। यदि आप कर सकते हैं, तो इसे अपने उत्पाद या सेवा में शामिल करें। किसी अधूरी ज़रूरत को संबोधित करना भीड़ भरे बाज़ार में अपने उत्पाद को अलग दिखाने का एक अच्छा तरीका है।
कीवर्ड पर शोध करते समय , सुनिश्चित करें कि आप Google से बाहर भी देखें। जबकि Google वह सर्च इंजन है जिसका ज़्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं, Amazon और eBay जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस के पास भी अपने खुद के सर्च फ़ंक्शन हैं।
अगर आप कोई उत्पाद बेचने के बारे में सोच रहे हैं, तो इन साइट्स पर उत्पाद का नाम टाइप करें और देखें कि कौन से कीवर्ड सामने आते हैं। मान लीजिए कि आप रसोई के चाकू बेच रहे हैं। इसे Amazon के सर्च बार में टाइप करने पर “रसोई के चाकू सेट” और “ब्लॉक सेल्फ-शार्पनिंग वाले रसोई के चाकू” जैसे सुझाए गए सर्च टर्म सामने आते हैं। इन नतीजों से आपको अंदाजा हो जाता है कि लोग उस उत्पाद में क्या खोज रहे हैं।
अपना लक्ष्य बाज़ार ढूँढना
उत्पाद संबंधी जानकारी एकत्र करते समय, अपने लक्षित बाज़ार का अध्ययन करें । आपका आदर्श ग्राहक कौन है? उनकी क्या विशेषताएँ हैं? यहीं पर ग्राहक व्यक्तित्व बनाना उपयोगी होता है।
व्यक्तित्व आपके आदर्श ग्राहकों के काल्पनिक संस्करण हैं जो आपको यह अनुमान लगाने की अनुमति देते हैं कि वे कैसे व्यवहार करेंगे। आप उस व्यक्ति की तस्वीर बना सकते हैं जो आपको लगता है कि आपके उत्पाद या सेवा से सबसे अच्छा काम करेगा , फिर यह पता लगाएँ कि उस व्यक्ति को कैसे आकर्षित किया जाए।
इस प्रकार के प्रश्न पूछें:
- इस व्यक्ति की आयु कितनी है?
- वे कहां रहते हैं?
- वे कितना पैसा कमाते हैं?
- उनके लिए कौन से कारण मायने रखते हैं?
वहां से, आप अनुमान लगा सकते हैं कि वे ऑनलाइन कहां होंगे और वे किन संदेशों पर प्रतिक्रिया देंगे। यह जानकारी आपको अपने उत्पाद को प्रभावी ढंग से बाजार में लाने में मदद करेगी जब आपका ई-कॉमर्स स्टोर लॉन्च करने का समय आएगा ।
4. अपने उत्पाद को मान्य करें
अब जब आपने अपने उत्पाद के लिए एक विचार विकसित कर लिया है और आप जानते हैं कि आप इसे किसे बेचना चाहते हैं, तो आपको यह पता लगाना होगा कि क्या आप वास्तव में अपने विचार को क्रियान्वित कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आपको यह देखना होगा कि आपका व्यवसाय व्यवहार्य होगा या नहीं।
आप अपने उत्पाद की व्यवहार्यता का मूल्यांकन करने के लिए कई मानदंडों का उपयोग कर सकते हैं। मूल्यांकन मानदंडों को दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: बाजार-आधारित और उत्पाद-आधारित मानदंड।
बाज़ार-आधारित मानदंड
ये बाज़ार के कारक हैं जो आपके उत्पाद और व्यवसाय मॉडल को प्रभावित करेंगे। आपको इन पर ध्यान देना चाहिए:
- आपके उत्पाद/सेवा के लिए बाज़ार का आकार और मांग
- आपके प्रतिस्पर्धी कौन हैं?
- क्या यह एक प्रवृत्ति, सनक, बढ़ता हुआ बाजार या स्थिर बाजार है?
- क्या ग्राहक इस उत्पाद/सेवा को स्थानीय स्तर पर प्राप्त कर सकेंगे
- आपके लक्षित ग्राहक कौन हैं?
उत्पाद-आधारित मानदंड
एक बार जब आपको यह पता चल जाए कि बाज़ार किस ओर जा रहा है और आप किसके लिए विपणन कर रहे हैं, तो आप अगले मानदंड पर आगे बढ़ सकते हैं। जाँच करें:
- आपका संभावित विक्रय मूल्य
- आपके उत्पाद या सेवा के लिए संभावित मार्कअप
- आप कितने प्रकार या शैलियों के उत्पाद स्टॉक में रखेंगे
- क्या आप सदस्यता प्रदान करेंगे
- यदि आप कोई भौतिक वस्तु बेच रहे हैं तो आपके उत्पाद का आकार, वजन और स्थायित्व
- क्या आपको मौसमी खरीदारी में उतार-चढ़ाव का अनुभव होने की संभावना है
- क्या आपका उत्पाद या सेवा किसी समस्या का समाधान करती है या किसी जुनून की पूर्ति करती है
- आपका उत्पाद उपभोग्य है, डिस्पोजेबल है, या खराब होने वाला है
- आपके उत्पाद से संबंधित कोई भी विनियमन या प्रतिबंध
अपने परिणामों का विश्लेषण करें
बाजार और उत्पाद-आधारित मानदंडों को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने में कितना खर्च आएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप कोई भौतिक उत्पाद बेच रहे हैं और उसकी कीमत कम है, तो आपको अधिक प्रीमियम वाली किसी चीज़ की तुलना में लाभ कमाने के लिए उन्हें अधिक बेचना होगा।
हालाँकि, डिजिटल उत्पाद बनाना सस्ता है और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले मूल्य के अनुसार उनकी कीमत अधिक हो सकती है। यह उन्हें छोटे व्यवसाय के मालिक या अभी-अभी शुरुआत करने वाले एकल उद्यमी के लिए बेहतर विकल्प बना सकता है।
ये मानदंड आपको अपने उत्पाद या सेवा की क्षमता का एक अच्छा विचार दे सकते हैं, और आपके आला बाजार में लोगों द्वारा की जाने वाली आम गलतियों से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं। यदि, इन सभी कारकों की जांच करने के बाद, आपने निर्धारित किया है कि आपके उत्पाद के लिए पर्याप्त बाजार है, तो आप अपने खुदरा व्यापार को शुरू करने और बढ़ाने से पहले अपने व्यवसाय के अन्य पहलुओं को सुरक्षित करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं ।
5. तय करें कि आप अपना उत्पाद कैसे प्राप्त करेंगे
यदि आप कोई भौतिक उत्पाद बेच रहे हैं, तो आपको उसे प्राप्त करने और अपने ग्राहकों को ऑर्डर भेजने के लिए एक मॉडल तैयार करना होगा। यहाँ कुछ मॉडल दिए गए हैं जिन्हें आप देख सकते हैं:
इसे बनाएं
आप उत्पाद को स्वयं, हाथ से बनाते हैं, और उसे ग्राहक तक पहुँचाते हैं। यह एक अत्यधिक अनुकूल विकल्प है यदि आपका उत्पाद ऐसा है जिसके लिए आप सामग्री प्राप्त कर सकते हैं और सस्ते में बना सकते हैं, जैसे घर का बना साबुन या मिट्टी के बर्तन। आपको शुरू करने के लिए छोटे बैचों में सामग्री खरीदने की आवश्यकता होगी और आपका लाभ मार्जिन कम होगा। लेकिन आप लागत और जोखिम को भी नियंत्रित कर सकते हैं, फिर जब आपके पास अधिक संसाधन हों तो इसे बढ़ा सकते हैं।
इसका निर्माण करें
अगर आपका उत्पाद ऐसा है जिसे बनाने के लिए आपके पास खुद विशेषज्ञता या उपकरण नहीं हैं, तो आप किसी निर्माता के साथ साझेदारी कर सकते हैं। यह विकल्प तभी सार्थक है जब आपके पास कोई ऐसा उत्पाद हो जिसे आप बड़ी संख्या में बेचने की योजना बना रहे हों, क्योंकि निर्माता आमतौर पर आपसे थोक में ऑर्डर करने की अपेक्षा करते हैं। यदि आप यह रास्ता अपनाते हैं तो आपको उन बड़े ऑर्डर की लागत को कवर करने में सक्षम होना होगा।
थोक में खरीदें और पुनः बेचें
इस विकल्प का मतलब होगा अपने मनचाहे उत्पाद के व्यावसायिक या स्वतंत्र संस्करण खरीदना और उन्हें अपने स्टोर के माध्यम से मार्कअप पर बेचना। यहाँ आपके पास मूल्य निर्धारण पर ज़्यादा नियंत्रण नहीं है, क्योंकि निर्माता खरीद की कीमत निर्धारित करता है और बाज़ार मार्कअप निर्धारित करता है। थोक उत्पादों को बेचने के लिए मार्जिन लगभग 50% है, इसलिए यदि आपने $8 प्रति यूनिट के हिसाब से कोई उत्पाद खरीदा है, तो आप आम तौर पर इसे $16 में बेचेंगे।
ड्रॉपशिप करें
अगर आप खुद इन्वेंट्री ले जाने का काम नहीं करना चाहते हैं, तो ड्रॉपशिपिंग एक अच्छा विकल्प है, इसमें किसी दूसरी कंपनी के साथ साझेदारी करना शामिल है जो किसी के ऑर्डर के बाद आपके लिए आपका उत्पाद शिप करेगी। चूँकि आपके द्वारा उत्पाद बनाने में कोई स्टार्टअप लागत नहीं है, इसलिए आपका मार्जिन केवल 20% है। आप इसे अपनी साइट पर सूचीबद्ध करेंगे, और आपका ड्रॉपशिपिंग पार्टनर ऑर्डर पूरा करेगा।
इसे डिजिटल रूप से प्रस्तुत करें
ब्लॉग पोस्ट, टेम्प्लेट, ऑनलाइन वीडियो क्लास, टिप्स और संसाधन – जो कुछ भी लोग डाउनलोड कर सकते हैं, वह उत्पाद बनने की क्षमता रखता है। डिजिटल उत्पाद लेखन, थेरेपी या डिज़ाइन जैसी सेवा भी हो सकते हैं।
डिजिटल डाउनलोड या सेवाएँ ग्राहकों के लिए सुविधाजनक हैं और आप जो बेच रहे हैं उसके आधार पर, आमतौर पर उनकी ओवरहेड लागत भी कम होती है। इसका मतलब है कि अगर आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो उत्पादों को डिजिटल रूप से पेश करना एक अच्छा विकल्प है। जब तक आपको वह उत्पाद न मिल जाए जो आपके व्यवसाय के लिए सही हो, तब तक अलग-अलग चीजों के साथ प्रयोग करने से न डरें।
6. अपनी व्यावसायिक योजना लिखें
आपको अपने व्यवसाय को सही रास्ते पर रखने के लिए एक रोड मैप की आवश्यकता होगी। एक बार जब आप सभी बुनियादी बातों पर निर्णय ले लेते हैं, तो व्यवसाय योजना लिखने से आपको लक्ष्य निर्धारित करने और अपने व्यवसाय को चलाने और अपने ग्राहकों तक पहुँचने के लिए वास्तव में क्या आवश्यक है, इसकी जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
यदि आप व्यवसाय ऋण प्राप्त करने का प्रयास करने जा रहे हैं , तो ऋणदाता और निवेशक आपसे व्यवसाय योजना की अपेक्षा करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप अपनी योजना यथासंभव विस्तृत और पेशेवर बनाएं।
आपकी व्यवसाय योजना में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:
- आपका व्यवसाय क्या है?
- आप क्या बेच रहे हैं?
- आपका व्यवसाय कैसे पैसा कमाएगा
- कर्मचारियों और कार्यकारी स्टाफ की सूची
- आपको वित्तपोषण कहां से मिल रहा है
- आपका परिचालन मॉडल
अपनी योजना बनाते समय अपने लक्षित दर्शकों को ध्यान में रखें। अगर वे निवेशक हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे देख सकें कि आप क्या कर रहे हैं। अगर वे लोग हैं जिन्हें आप अपने व्यवसाय में काम करने के लिए नियुक्त करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे देख सकें कि आपके मूल्य क्या हैं और उनके साथ कैसा व्यवहार किया जाएगा।
आपकी व्यवसाय योजना की रूपरेखा शुरू से अंत तक कुछ इस प्रकार होगी:
- कार्यकारी सारांश
- कंपनी ओवरव्यू
- बाज़ार विश्लेषण
- उत्पाद और सेवाएं
- विपणन की योजना
- रसद और संचालन योजना
- वित्तीय योजना
यदि आप शुरुआत में कुछ अधिक विस्तृत जानकारी चाहते हैं, तो ऑनलाइन मुफ्त व्यवसाय योजना टेम्पलेट्स ढूंढना आसान है।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप अपनी योजना लिखें तो यह जानना ज़रूरी है कि आपका लक्ष्य क्या है। अगर आप स्टार्टअप फंड को सुरक्षित करने के लिए योजना लिख रहे हैं तो यह अलग दिखाई देगी, जबकि अगर आप सिर्फ़ अपने लिए व्यवसाय की रूपरेखा बना रहे हैं तो यह अलग दिखाई देगी।
सुनिश्चित करें कि आप पूरे दस्तावेज़ में अपनी शैली को एक समान बनाए रखें। इसे सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि एक ही व्यक्ति से पूरा दस्तावेज़ लिखवाएँ, या सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने व्यवसाय के बाहर किसी को भी इसे प्रस्तुत करने से पहले दस्तावेज़ को अच्छी तरह से संपादित करने का समय है।
अंत में, अपनी व्यावसायिक योजना को संक्षिप्त और सटीक रखें। यह अधिकतम 15 से 20 पृष्ठों की होनी चाहिए। आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि यह किसी का समय बर्बाद किए बिना प्रासंगिक जानकारी देने के लिए पर्याप्त लंबी हो।
7. अपना व्यवसाय नाम और कानूनी संरचना चुनें
अपने स्टोर का नाम रखना ई-कॉमर्स व्यवसाय शुरू करने के सबसे चुनौतीपूर्ण पहलुओं में से एक है। आपको कुछ ऐसा नाम रखना होगा जो ध्यान आकर्षित करे, आपके ब्रांड का वर्णन करे, और जो पहले से ही किसी और द्वारा नहीं लिया गया हो।
आप आमतौर पर अपने राज्य सचिव की वेबसाइट पर व्यवसाय नाम की उपलब्धता की खोज कर सकते हैं। यू.एस. पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय के साथ खोज करना भी एक अच्छा विचार है ।
एक अच्छा व्यवसाय नाम तुरंत आपके स्टोर के लिए एक टोन स्थापित करेगा। उदाहरण के लिए डेथ विश कॉफ़ी को लें । नाम से ही आपको पता चल जाता है कि यह स्टोर उन लोगों के लिए है जो सबसे मज़बूत कॉफ़ी चाहते हैं। यह नाम कंपनी की कट्टर, खोपड़ी और हड्डियों वाली ब्रांडिंग को दर्शाता है, और उत्पाद खुद उस तरह के उपभोक्ता के लिए तैयार किया गया है जो उस सौंदर्यबोध की ओर आकर्षित होता है।
जब आप अपने व्यवसाय का नाम बनाने की बात करें, तो याद रखें:
- इसे सरल रखें
- खुद को अलग करें
- रचनात्मक हो
- मूल रहो
आकर्षक नाम बनाने के लिए विचारों की सहायता के लिए व्यवसाय नाम जनरेटर का उपयोग करें। एक बार जब आप अपना नाम तय कर लेते हैं और सुनिश्चित कर लेते हैं कि कोई और इसका उपयोग नहीं कर रहा है, तो आप इसे एक ऑनलाइन डोमेन के रूप में पंजीकृत करना चाहेंगे । आप अपने डोमेन नाम का उपयोग अपने ऑनलाइन स्टोर और ब्रांड को बनाने के लिए करेंगे, जिससे लोगों के लिए आपको ऑनलाइन ढूँढना आसान हो जाएगा।
आप अपना व्यवसाय पंजीकृत करते समय भी अपने व्यवसाय का नाम इस्तेमाल करेंगे। आप किस तरह से पंजीकरण करना चुनते हैं, यह आपको कानूनी और वित्तीय रूप से प्रभावित करेगा, इसलिए यह निर्धारित करने के लिए थोड़ा होमवर्क करना उचित है कि आपके लिए किस प्रकार की कानूनी संरचना सही है।
आप अपना व्यवसाय निम्न में से किसी एक के रूप में पंजीकृत करेंगे:
- एकल स्वामित्व
- सामान्य साझेदारी
- एलएलसी
- निगम
हर एक के अपने फायदे और नुकसान होंगे। अगर हो सके तो किसी वकील या अन्य कानूनी विशेषज्ञ से सलाह लें और तय करें कि आपको कौन सा विकल्प चुनना चाहिए।
अगर आप एक व्यक्ति का व्यवसाय चलाते हैं, तो आप संभवतः एकमात्र स्वामी के रूप में पंजीकरण कराना चाहेंगे। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको अपने राज्य में अपने व्यवसाय को पंजीकृत कराने की कानूनी रूप से आवश्यकता नहीं होगी। आपका व्यवसाय सिर्फ़ आपके कानूनी नाम से जुड़ा होगा।
यह बात सामान्य साझेदारी के लिए भी सही है, लेकिन आपको स्थानीय सरकार के पास “व्यापार के रूप में कार्य करना” या डीबीए आवेदन दाखिल करना होगा।
8. अपने EIN, परमिट और लाइसेंस के लिए आवेदन करें
हालांकि सभी प्रकार के व्यवसायों को कर्मचारी पहचान संख्या (ईआईएन) की आवश्यकता नहीं होती है, फिर भी इसे प्राप्त करना उपयोगी हो सकता है क्योंकि यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक वित्त को अलग रखने में मदद कर सकता है। आईआरएस के माध्यम से आवेदन करना निःशुल्क है , और आमतौर पर नंबर तुरंत आवंटित किया जाता है। आप मेल या फैक्स द्वारा भी ईआईएन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
आपको अपने राज्य में अपने व्यवसाय को संचालित करने के लिए आवश्यक किसी भी परमिट या लाइसेंस के लिए भी आवेदन करना होगा। यदि आप अपना ई-कॉमर्स व्यवसाय पूरी तरह से घर से संचालित कर रहे हैं, तो आपको ईंट और मोर्टार स्टोर के समान परमिट की आवश्यकता नहीं होगी।
ऐसा कहने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने अपनी सभी ज़रूरतें पूरी कर ली हैं। अपने राज्य में व्यवसाय चलाने के लिए आपको किन व्यावसायिक परमिट या लाइसेंस की ज़रूरत होगी, यह जानने के लिए अपनी स्थानीय सरकार की वेबसाइट देखें।
आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक परमिट या लाइसेंस के प्रकारों में शामिल हैं:
- कुछ उद्योगों के लिए व्यावसायिक और व्यापार लाइसेंस
- बिक्री कर परमिट
- स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण परमिट
- साइनेज परमिट
अगर आपको परमिट या लाइसेंस की ज़रूरत है, तो ध्यान रखें कि आपको शायद उनके लिए शुल्क देना होगा। इन खर्चों को अपने व्यवसाय के बजट में पहले से ही जोड़ लें ताकि आपको आगे चलकर किसी वित्तीय आश्चर्य से न जूझना पड़े।
9. अपना ऑनलाइन स्टोर बनाएं
अब जब आप लॉन्च करने के लिए तैयार हैं, तो अब एक प्लेटफ़ॉर्म चुनने और अपना ऑनलाइन स्टोर बनाने का समय आ गया है। चुनने के लिए कई ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म हैं, इसलिए आप यह देखना चाहेंगे कि आपकी ज़रूरतों के हिसाब से कौन सा सबसे अच्छा है।
एक बार जब आपके ग्राहक खरीदारी कर लेते हैं, तो उन्हें Mailchimp के ईमेल मार्केटिंग टूल का उपयोग करके जोड़े रखें। आप एक रीमार्केटिंग अभियान बना सकते हैं और अपनी साइट पर आने वाले लोगों को लक्षित कर सकते हैं, नए ग्राहकों को एक दोस्ताना स्वागत ईमेल भेज सकते हैं, या अन्य उत्पादों की सिफारिश कर सकते हैं जिनमें आपके ग्राहक रुचि रख सकते हैं।
10. अपने नए व्यवसाय का विपणन करें
एक बार जब सब कुछ योजनाबद्ध और सेट हो जाता है, तो आखिरकार दुनिया को अपने नए व्यवसाय के बारे में बताने और अपने उत्पादों को बेचना शुरू करने का समय आ जाता है। अपने लक्षित दर्शकों के बारे में आपके शोध से आपको यह अंदाजा हो जाएगा कि आप अपने विज्ञापन कहाँ चलाएँगे और अब आप कौन सी सामग्री तैयार करेंगे, क्योंकि आप ग्राहकों को लाने के लिए तैयार हैं।
अपने ग्राहक आधार को मार्केट करने के लिए कई चैनलों का उपयोग करने से न डरें । यदि आपके पास एक ब्लॉग है, तो इसे कई सोशल मीडिया आउटलेट पर प्रचारित करें। Twitter, Instagram या YouTube पर अपने विषय से संबंधित सामग्री डालें। अपनी मार्केटिंग रणनीति में अलग-अलग रणनीति आज़माएँ, जैसे Instagram मार्केटिंग या सहबद्ध विपणक के साथ साझेदारी करें । खरीदारी योग्य लैंडिंग पेज का उपयोग करें जो लोगों के लिए आपके उत्पाद खरीदना आसान बनाते हैं।
आप अपने ऑनलाइन स्टोर पेज को नए लीड लाने के इरादे से भी बनाना चाहेंगे। अपने पेज की कॉपी, उत्पाद विवरण के बारे में सोच-समझकर लिखें और सुनिश्चित करें कि यह मौजूदा SEO मानकों का पालन करता है । सुनिश्चित करें कि आपकी साइट सरल और नेविगेट करने में आसान हो।
यदि आप कर सकते हैं, तो अपने मार्केटिंग प्रयासों को संभालने के लिए ग्राहक संबंध प्रबंधन (CRM) प्लेटफ़ॉर्म में निवेश करें। यह मार्केटिंग टूल आपके ग्राहक की जनसांख्यिकी, वरीयताओं और व्यवहारों के बारे में विस्तृत जानकारी एकत्र कर सकता है ताकि आपको सही समय पर सही लोगों तक सही संदेश पहुँचाने और रूपांतरण दरों को बढ़ाने में मदद मिल सके ।
एक ईमेल सूची सेट अप करें ताकि आप उन लोगों का आधार बना सकें जिन्हें आप जानते हैं कि वे आपके उत्पाद में रुचि रखते हैं। आपके पास उन्हें भविष्य के ऑफ़र, छूट और प्रचार भेजने के लिए संचार की सीधी रेखा होगी। साथ ही, यह उनके लिए आपके उत्पाद या सेवा को खरीदने के बाद आपको फ़ीडबैक भेजने का एक शानदार तरीका है।
मेलचिम्प के साथ शुरुआत करें
ऑनलाइन रिटेल व्यवसाय शुरू करने में बहुत कुछ शामिल है। यह प्रक्रिया डरावनी लग सकती है, लेकिन आप इसे कर सकते हैं! इसे चरण दर चरण पूरा करें, और शुरुआत से ही चीजों को सही बनाने की चिंता न करें। करके सीखें, और आगे बढ़ते हुए अनुकूलन करें। थोड़े समय और अभ्यास के साथ, आपके पास एक सफल ई-कॉमर्स व्यवसाय होगा जिस पर आप गर्व कर सकते हैं।
thankyou di for your giveaway….
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