2023 तक 51 मिलियन से अधिक यूट्यूब चैनल हैं, इसलिए आप सोच सकते हैं कि सभी अच्छे यूट्यूब चैनल के विचार पहले ही ले लिए गए हैं, लेकिन निराश न हों – आप आज भी एक उत्कृष्ट चैनल विकसित कर सकते हैं।
सबसे पहले, आपको अपने चैनल के विषय में सुधार करना होगा। आपका विषय वह विषय या श्रेणी होगी जिस पर आपका चैनल केंद्रित है। क्या आपका चैनल आपके मौजूदा व्यवसाय का समर्थन करने के लिए है?
या क्या आप किसी जुनून, शौक, रुचि या विशेषज्ञता के इर्द-गिर्द सामग्री बना रहे हैं?
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बहुत अधिक विस्तृत क्षेत्र रखने से बचें ताकि आपके दर्शक आपके चैनल के उद्देश्य और वे जिस प्रकार की सामग्री देखेंगे उसे समझ सकें। एक संकीर्ण क्षेत्र का मतलब कम प्रतिस्पर्धा भी है, जो आपके चैनल को तेज़ी से बढ़ा सकता है।
हबस्पॉट अकादमी के वरिष्ठ प्रोफेसर मार्क हंस आपके अंतिम-उपयोगकर्ता पर विचार करने का सुझाव देते हैं।
वह कहते हैं, “एक भूमिका, व्यवसाय, शीर्षक या उद्योग के रूप में अपने अंतिम उपयोगकर्ता पर ध्यान केंद्रित करें।” “और अपने मूल्य और विशेषज्ञता पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि आप महत्वाकांक्षी विपणक के लिए एक चैनल बना रहे हैं, तो आप अपने अनुभव के आधार पर क्या मूल्य साझा कर सकते हैं?
वह अपने चैनल के शीर्षक और इमेजिंग में मूल्य बनाने के लिए भी कहते हैं।
“उदाहरण के लिए, ‘मार्क्स मार्केटिंग चैनल’ अस्पष्ट है, लेकिन ‘विश्व स्तरीय मार्केटर से आकांक्षी मार्केटर्स के लिए टिप्स’ अधिक सम्मोहक और प्रत्यक्ष है,” हंस कहते हैं।
आप नहीं चाहते कि आपका चैनल इतना संकीर्ण हो कि आप समय के साथ अपने क्षेत्र में अधिक सामग्री न बना सकें। आपका विषय इतना व्यापक होना चाहिए कि उसमें विभिन्न उपविषयों को शामिल किया जा सके।
1. Comedy Sketches
जब आप दो घंटे के यूट्यूब बिंग फेस्ट में होते हैं, तो आप शायद प्लेटफॉर्म पर आने वाले अनगिनत मजेदार वीडियो को दोष दे सकते हैं। कुछ सबसे सफल YouTubers कॉमेडी स्केच बनाते हैं।
उदाहरण के लिए, जेना मार्बल्स, एक ब्लॉगर, जो 19 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ YouTube सनसनी बन गई, और जिमी टैट्रो, एक कॉलेज का बच्चा, जिसने मनोरंजन के लिए प्रफुल्लित करने वाले वीडियो बनाए, ने YouTube को अपना करियर बना लिया।
जेना और जिमी ने कम-उत्पादन वाले वीडियो के साथ यूट्यूब पर अपनी लोकप्रियता बनाई, लेकिन उन्होंने अपने अधिकांश वीडियो में हास्य और कहानी कहने की शैली को भी पूरी तरह से प्रभावित किया।
यदि आप एक मज़ेदार स्क्रिप्ट लिख सकते हैं तो कम बजट में एक सफल कॉमेडी चैनल बनाना संभव है।
2. Web Series
मानव मस्तिष्क अच्छी तरह से गढ़ी गई कहानियों पर प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार किया गया है। तंत्रिका विज्ञान साबित करता है कि कहानी सुनाना लोगों का ध्यान खींचने, उनकी यादों में जानकारी भरने और करीबी निजी बंधन बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।
हमें महान कहानियों की लालसा करने और उन्हें खोजने के लिए प्रोग्राम किया गया है – जो कभी नहीं बदलेगी।
यदि आप अपने YouTube चैनल को एक टेलीविज़न सीज़न की तरह बना सकते हैं और अपने वीडियो को एक कथा-संचालित श्रृंखला में बुन सकते हैं, तो आप दर्शकों को अपनी सामग्री से आकर्षित कर सकते हैं – बिल्कुल अपने पसंदीदा नेटफ्लिक्स शो की तरह।
3. Music
गानों के कवर YouTube पर सबसे मनोरंजक वीडियो में से कुछ हैं। लोग अपने पसंदीदा गानों पर महत्वाकांक्षी कलाकारों के ट्विस्ट सुनना पसंद करते हैं।
इसलिए, यदि आप गा सकते हैं या वाद्ययंत्र बजा सकते हैं, तो अपने पसंदीदा ट्रेंडिंग या हिट गानों को कवर करने और उन्हें YouTube पर अपलोड करने पर विचार करें।
आप अपना मूल संगीत बजाते हुए भी पोस्ट कर सकते हैं। कलाकार प्रति 1,000 इंप्रेशन पर लगभग $6 कमा सकते हैं।
औसतन, 30-40% व्यू इंप्रेशन के रूप में गिने जाते हैं, इसलिए यदि आपका वीडियो 100,000 व्यूज तक पहुंचता है, तो आपके पास लगभग 40,000 इंप्रेशन होंगे और YouTube द्वारा कटौती किए जाने के बाद लगभग $130 उत्पन्न होंगे।
शायद आप भी खोजे जा सकें और अगले जस्टिन बीबर या टोरी केली बन सकें।
4. Album Reviews
यह ट्रेंडी चैनल विचार अनंत संभावनाओं से भरा है क्योंकि प्रतिदिन नया संगीत बनता है।
प्रसिद्ध यूट्यूबर एंथनी फैंटानो ने पिछले एक दशक से लगातार विभिन्न संगीत शैलियों में प्रमुख और भूमिगत एल्बमों की समीक्षा की है और अपनी राय साझा करने के लिए एक लोकप्रिय अनुयायी अर्जित किया है।
हालाँकि उनके वीडियो लाखों लोगों तक पहुँच चुके हैं, लेकिन उन्हें रिकॉर्ड करना अपेक्षाकृत आसान है। यदि आपके पास संगीत सुनने का शौक है, तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आप जो कहना चाहते हैं उसे कितने लोग सुनना चाहेंगे।
5. Tutorials
चाहे वे गिटार पाठ हों, सौंदर्य पाठ हों, या आपके हम्सटर के लिए पॉप्सिकल स्टिक हाउस बनाने के बारे में वीडियो हों, लोग अपने जीवन का अधिक आनंद लेना सीखना पसंद करते हैं।
यदि आप उन विषयों को कवर कर सकते हैं जिनके बारे में लोगों में जुनून है और उन्हें सिखा सकते हैं कि इन चीजों में कैसे बेहतर हुआ जाए, तो वे बेहतर जीवन जीने में सक्षम होंगे।
इससे आपके चैनल की ब्रांड निष्ठा और भावना बढ़ेगी, आपके दर्शकों का ध्यान बरकरार रहेगा और वर्ड-ऑफ-माउथ मार्केटिंग के माध्यम से उनके दोस्तों का ध्यान आकर्षित होगा।
प्रो-टिप: हंस का कहना है कि अपने वीडियो के मुद्दे पर तुरंत पहुंचना महत्वपूर्ण है, खासकर ट्यूटोरियल और कैसे करें वीडियो के लिए।
वह कहते हैं, ”लंबे समय से प्रचारित परिचय के दिन चले गए हैं।” “कोई भी आकर्षक विषय संगीत के साथ आकर्षक परिचय वीडियो नहीं चाहता है। आपको 3 सेकंड में अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करना होगा और उन्हें बताना होगा कि उन्हें 10 सेकंड से कम समय में आपका वीडियो क्यों देखना चाहिए, अन्यथा वे बस आगे बढ़ जाएंगे।